BCI - AIBE 19 - महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

 


बार काउंसिल ऑफ इंडिया AIBE 19 परीक्षा 2024, 24नवंबर, 2024 को आयोजित करने जा रही है। अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE 19 की अधिसूचना 2024 के अनुसार, वे सभी उम्मीदवार जिनके पास नामांकन प्रमाणपत्र नहीं है, और जो 3-वर्षीय या 5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर में हैं, वे अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE 19 (XIX) 2024 के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE 19 2024: बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है। जिसके अनुसार, वे सभी उम्मीदवार जिनके पास नामांकन प्रमाणपत्र नहीं है, और जो 3 वर्षीय या 5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में हैं, वे AIBE 19 (XIX) परीक्षा 2024 दे सकते हैं। AIBE 19 आवेदन प्रक्रिया 2024 वर्तमान में चल रही है और ऐसे छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 सितंबर, 2024 से शुरू होनी है जबकि अन्य छात्रों के लिए, जिनका बार काउंसिल में नामांकन हो चुका है  अखिल भारतीय बार परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर से आरम्भ हो चुकी है. AIBE 19 आवेदन 2024 भरने की अंतिम तिथि वही रहेगी। उम्मीदवार 25 अक्टूबर, 2024 को या उससे पहले AIBE 19 (XIX) के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

    माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा हाल ही में अखिल भारतीय बार परीक्षा के लिए जारी किए गए निर्देश के आलोक में, जिन उम्मीदवारों के पास नामांकन प्रमाणपत्र नहीं हैं, साथ ही जो वर्तमान में 3-वर्षीय या 5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के अपने अंतिम सेमेस्टर में हैं, जिनके पास पिछले सेमेस्टर से कोई बैकलॉग नहीं है, उन्हें अब आगामी अखिल भारतीय बार परीक्षा में बैठने की अनुमति है। ऐसे उम्मीदवार 25 सितंबर 2024 से अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE-XIX के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उन्हें निम्नलिखित अंडरटेकिंग (स्व-सत्यापित, स्कैन किए गए पर्याप्त दस्तावेज़ों के साथ) जमा करने की आवश्यकता होगी,."

*AIBE 19 (XIX) आवेदन पत्र 2024-25  भरकर इस प्रकार पंजीकरण करें - 

सबसे पहले अभ्यर्थी अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ;

  allindiabarexamination.com

*गूगल क्रोम के अड्रेस बार में स्क्रीन पर प्रदर्शित रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें

" लिंक क्लिक करने पर खुली वेबसाइट पर मांगे गए सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें जैसे नामांकन राज्य, नामांकन संख्या, नाम, मोबाइल नंबर, आदि।

" फिर अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें जैसे उम्मीदवार का नाम, लिंग, पिता का नाम और अन्य

इसके बाद अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE 19 परीक्षा किस भाषा में देना चाहते हैं, वह चुनेंगे. 

*इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र सबमिट अर्थात जमा करने के लिए submit बटन पर क्लिक करें. 

आपने वेबसाइट पर आवेदन पत्र में अपनी जो ईमेल आई डी और फोन नंबर दिया है, उस ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर पर पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा. 

*अब इस लिंक पर पुनः लॉगिन कर अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE XIX (19) के लिए आवेदन शुल्क 2024-25 जमा करें.

AIBE XIX (19) आवेदन पत्र 2024-25 - महत्वपूर्ण तिथियाँ

उम्मीदवार नीचे AIBE 19 परीक्षा अनुसूची 2024 और AIBE XIX 2024 महत्वपूर्ण तिथियाँ देख सकते हैं:

Important Events

AIBE XIX (19) 2024-25 Dates

AIBE 19 पंजीकरण (शुरू)03-Sep-2024
AIBE 19 शुल्क भुगतान प्रारंभ तिथि03-Sep-2024
अंतिम वर्ष के विधि छात्रों के लिए AIBE 19 आवेदन प्रक्रिया (शुरू)25-Nov-2024
AIBE 19 आवेदन विंडो (बंद हो जाती है)25-Oct-2024
AIBE 19 आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि

28-Oct-2024

AIBE 19 आवेदन सुधार विंडो30-Oct-2024
एआईबीई 19 एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख

18-Nov-2024

AIBE 19 (XIX) परीक्षा तिथि

24-Nov-2024


*अखिल भारतीय बार परीक्षा AIBE 19 के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया के महत्त्वपूर्ण निर्देश - 

*पंजीकरण फॉर्म भरने का लिंक सभी  अभ्यर्थियों के लिए एक ही है।

*वे अभ्यर्थी जो अभी तक स्टेट बार काउंसिल में नामांकित नहीं हैं, लेकिन वे लॉ ग्रेजुएट हैं और उन्होंने लॉ की डिग्री प्राप्त की है, या वे अपने 3-वर्षीय या 5-वर्षीय एलएलबी डिग्री कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में हैं, जिसमें कोई बैकलॉग नहीं है, या वे लॉ ग्रेजुएट जो वर्तमान में किसी सेवा या नौकरी में कार्यरत हैं, लेकिन अभी तक नामांकित नहीं हैं या अपनी नौकरी के कारण अपना नामांकन छोड़ दिया है, ऐसे उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन मे दी गई अंडरटेकिंग प्रस्तुत करनी होगी।    

  *अभ्यर्थी इस अंडरटेकिंग को AIBE वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या इसे आवेदन पत्र के अंतिम पृष्ठ पर पा सकते हैं। अंडरटेकिंग को पूरा करने के बाद, आपको हस्ताक्षरित दस्तावेज़ की स्कैन की गई कॉपी जो कि मोबाइल फ़ोटो नहीं होगी और निश्चित KB में होगी, अपलोड करनी होगी।

*वे अभ्यर्थी जो पहले से ही नामांकित हैं और उनके पास नामांकन प्रमाणपत्र है, उन्हें अपना स्व-सत्यापित नामांकन प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा। अंडरटेकिंग फॉर्म केवल उन उम्मीदवारों के लिए है जिनके पास नामांकन प्रमाणपत्र नहीं है या जो बिना किसी बैकलॉग के 3-वर्षीय या 5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में हैं।

 *जो अभ्यर्थी अपने 3-वर्षीय या 5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में हैं, उन्हें प्रत्येक सेमेस्टर के लिए अपनी मार्कशीट की स्व-सत्यापित, स्कैन की गई प्रतियां, जो कि फोटो नहीं होंगी और निश्चित KB में होंगी, इस तरह से संलग्न करनी होंगी-

*3-वर्षीय एलएलबी डिग्री कोर्स के उम्मीदवारों के लिए, सेमेस्टर-I से सेमेस्टर-V तक की मार्कशीट जमा करें। 

*5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के उम्मीदवारों के लिए, सेमेस्टर-I से सेमेस्टर-IX तक की मार्कशीट जमा करें।

 *वे अभ्यर्थी जिन्होंने अपना एलएलबी डिग्री कोर्स पास कर लिया है, लेकिन अभी तक अपनी लॉ की डिग्री प्राप्त नहीं की है, तो उन्हें अपनी सभी मार्कशीट की स्व-सत्यापित, स्कैन की गई प्रतियां जो कि फोटो नहीं होंगी, निश्चित KB में इस तरह से संलग्न करनी होंगी-

*3-वर्षीय एलएलबी डिग्री कोर्स के उम्मीदवारों के लिए, सेमेस्टर-I से सेमेस्टर-VI तक की मार्कशीट जमा करें। 

*5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी डिग्री कोर्स के उम्मीदवारों के लिए, सेमेस्टर-I से सेमेस्टर-X तक की मार्कशीट जमा करें। सभी आवश्यक दस्तावेज़ ठीक से स्कैन किए गए हों और निर्धारित फ़ॉर्म/अंडरटेकिंग में अपलोड किए गए हों. ऐसा न करने पर आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

द्वारा 

शालिनी कौशिक 

एडवोकेट 

कैराना (शामली) 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मृतक का आश्रित :अनुकम्पा नियुक्ति

वसीयत और मरणोपरांत वसीयत

देर से ही सही प्रशासन जागा :बधाई हो बार एसोसिएशन कैराना .