एंटी पेपर लीक कानून 2024 आधी रात से लागू

 


देश में एंटी पेपर लीक कानून (Centre notifies Public Examinations (Prevention of Unfair Means) Act, 2024 21  जून 2024 की रात्रि से लागू हो गया है। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है । फरवरी में संसद में पारित इस कानून के लागू होने के बाद अब पेपर लीक करने का दोषी पाए जाने पर 10 साल तक की कैद से लेकर 1 करोड़ रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

वहीं परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने पर तीन से पांच साल की सजा और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 


पेपर लीक या अनुचित साधनों के इस्तेमाल करने पर...कानून के तहत, पेपर लीक करने या आंसर शीट के साथ छेड़छाड़ करने पर कम से कम 3 साल जेल की सजा होगी। इसे 10 लाख तक के जुर्माने के साथ 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। जुर्माना अदा न करने की स्थिति में भारतीय न्याय संहिता, 2023 के प्रावधानों के अंतर्गत कारावास की अतिरिक्त सजा दी जाएगी।

12 फरवरी 2024 को इस कानून को मंजूरी मिली थी.पब्लिक एग्जामिनेशन (प्रिवेंशन ऑफ अनफेयर मीन्स) एक्ट, इसी साल 6 फरवरी को लोकसभा और 9 फरवरी को राज्यसभा से पारित हुआ था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा 12 फरवरी को बिल को मंजूरी देकर इसे कानून में बदल दिया गया था।


इस कानून में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की परीक्षाएं शामिल होंगी। केंद्र के सभी मंत्रालयों, विभागों की भर्ती परीक्षाएं भी इस कानून के दायरे में होंगी। इसके तहत सभी अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती होंगे।


एंटी पेपर लीक कानून में यदि अपराध किसी निदेशक, वरिष्ठ प्रबंधन या सेवा प्रदाता फर्म के प्रभारी व्यक्तियों की सहमति या मिलीभगत से किया गया है, तो उन्हें तीन से 10 वर्षों की जेल और एक करोड़ रुपये जुर्माना से दण्डित किया जा सकता है।

साथ ही, परीक्षा संचालित करने वाले सर्विस प्रोवाइडर के दोषी होने पर 1 करोड़ रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. 

 सर्विस प्रोवाइडर यदि अवैध गतिविधियों में शामिल है, तो उससे परीक्षा की लागत वसूली जाएगी। साथ ही, सेवा प्रदाता को 4 साल की अवधि के लिए किसी भी सार्वजनिक परीक्षा के संचालन की जिम्मेदारी से भी रोका जा सकता है।

   

यदि कोई संस्था संगठित अपराध करने में शामिल है, तो उसकी संपत्ति कुर्की और जब्ती के अधीन होगी और परीक्षा की आनुपातिक लागत भी उससे वसूली जाएगी। (उपरोक्त सभी जानकारी विस्तार में उपलब्ध कराने के लिए अमर उजाला वेबसाइट का हार्दिक धन्यवाद)

Shalini Kaushik Law Classes पर यह पोस्ट देखने के लिए क्लिक करें 

एंटी पेपर लीक कानून 2024 आधी रात से लागू 



शालिनी कौशिक

एडवोकेट

कैराना (शामली)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मृतक का आश्रित :अनुकम्पा नियुक्ति

वसीयत और मरणोपरांत वसीयत

देर से ही सही प्रशासन जागा :बधाई हो बार एसोसिएशन कैराना .